inner_banner

नाबालिग नेपाली लड़की को केरल ले जाने की कोशिश में मोहम्मद इसराफिल अंसारी गिरफ्तार

  • Published By Niraj Singh

News24 Bite

March 8, 2024 9:44 am

मोहम्मद इसराफिल अंसारी (उम्र 26 वर्ष) गिरफ्तार ने नेपाल की रहने वाली एक नाबालिग लड़की पूनम कुमारी से इंस्टाग्राम से दोस्ती की। उसने लड़की को अपना असली नाम छुपाकर हिन्दू नाम मुन्ना महतो बताया, 14 वर्षीय नेपाली नाबालिग लड़की ने उस पर विश्वास कर लिया और फर्जी प्रेम के झांसे में फंस गई, फिर वो लड़की को भाग कर शादी करने के बहाने से 11.12,2023 को नेपाल से भारत में भगा कर ले गया.

जब लड़की घर नहीं आई तब लड़की के घर वालों ने लड़की बहुत खोजा किन्तु लड़की का कुछ पता नहीं चला, लड़की के गुम होने के एक महीने बाद एक भारतीय नंबर से लड़की के माँ के पास वहाट्सएप्प काल आई और मोहम्मद इसराफिल अंसारी ने धमकी देते हुए कहा कि अपनी लड़की को भूल जाओ और अब वो कभी वापस नहीं मिलेगी।
लड़की की माँ ने हार मान ली थी शायद अब उनकी लड़की कभी वापस नहीं आएगी। इसके बाद कहीं से लड़की की माता को मानव तस्करी रोधी इकाई क्षेत्रक मुख्यालय एसएसबी बेतिया कार्यालय 47वीं वाहिनी एसएसबी रक्सौल के इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा के बारे में बताया और उनसे मिलने को कहा। और जब इस घटना को बताया गया तब इस पर प्लान और कार्यवाही शुरू की गई। अपने नेपाल क्षेत्र और उत्तराखंड क्षेत्र के सोर्स से जानकारी ली गई और इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा को जल्दी ही मोहम्मद इसराफिल अंसारी की जानकारी मिल गई कि वो भीम ताल, उत्तराखंड (भारत) में लड़की को छुपा कर बैठा है। फिर डाइरेक्टर वीरेंद्र कुमार सिंह, मिशन मुक्ति फाउंडेशन दिल्ली को सहयोग के लिए कहा गया जो कि इसके विशेष विशेषज्ञ हैं साथ मे नेपाली दूतावास का सहयोग रखते हुए, फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियांक कानूगो एनसीपीसीआर दिल्ली के आदेश पर उत्तराखंड पुलिस, मिशन मुक्ति फाउंडेशन, जिला बाल कल्याण समिति नैनीताल द्वारा को ढुंगशील, भीमताल(जिला नैनीताल उत्तराखंड) में एक रेस्क्यू ओपेरेशन चलाया गया और मोहम्मद इसराफिल अंसारी को गिरफ्तार कर लिया गया व नाबालिग नेपाली लड़की को रेस्क्यू कर लिया गया।
काउंसिलिंग के समय नाबालिग लड़की ने बताया कि एक दिन मोहम्मद इसराफिल अंसारी अपना फोन घर में भूल कर घर से बाहर चला गया तब उसके एक रिश्तेदार ने उसके फोन पर काल की तब उसने कहा कि मोहम्मद इसराफिल अंसारी कहाँ है? लड़की ने कहा कि कौन इसराफिल ? तब लड़की को उसका असली नाम पता चला उससे पहले लड़की को उसका नाम मुन्ना महतो पता था ।
नेपाली लड़की ने यह भी कहा कि मोहम्मद इसराफिल अंसारी उसे कई बार केरल ले जाने की बात भी कह रहा था शायद अगले महीने ले भी जाने वाला था। अब उत्तराखंड पुलिस इस पर जांच कर रही है कि मोहम्मद इसराफिल अंसारी का मकसद क्या था जो उसे केरल ले जाना चाह रहा था.

पूछताछ के समय यह भी पता चला कि पहले भी और दो लड़कियों से वो शादी कर चुका है और उन लड़कियों को छोड़ चुका है.
जब लड़की की माँ को यह जानकारी दी गई कि उनकी लड़की रेस्क्यू कर ली गई है तब उसने सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि हमने तो आस ही छोड़ दी थी कि उन जैसे गरीब लोगों कि गायब बच्ची भी कभी मिल पाएगी।
इस स्पेशल रेस्क्यू ओपरेशन को सफल करने में जिनका बहुत बड़ा सहयोग रहा – इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा, डाइरेक्टर वीरेंद्र कुमार सिंह थानाध्यक्ष, जगदीप नेगी, महिला हैड कांस्टेबल गीता कोठारी,महिला कांस्टेबल दीपा सिंह, कांस्टेबल महेंद्र सिंह, कांस्टेबल मनोज पन्त, अमित कुमार, सरिता इतियादी सम्मिलित रहे.

ad-s
ad-s