inner_banner

ये है सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले भारत के टॉप 9 न्यूज़ एंकर, Top 9 Highest Paid News Anchors In India

  • सर्वाधिक भुगतान पाने वाले पत्रकारों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं अर्नब
  • Top 10 Highest Paid News Anchors In India

News24 Bite

April 24, 2021 10:04 am

Top 10 Highest Paid News Anchors In India. आज के समय में जब सब कुछ डिजिटल हो चुका है, इंटनेट उपभोक्ताओं की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। हर कोई दुनिया के किसी भी कोने में रहते हुए किसी भी न्यूज़ को सबसे पहले सुनना एवं इसके बारे में जानना चाहता हैं। ऐसे में न्यूज़ चैनल और न्यूज़ एंकर का हमारे जीवन में बड़ा योगदान है।

समाचार चैनलों के माध्यम से हमें देश और दुनिया की खबरें आसानी से पता चल जाती हैं। इस समय, भारत में समाचार चैनलों और समाचार एंकरों की संख्या बहुत बढ़ गई है। न्यूज़ चैनलों की बढ़ती संख्या के कारण न्यूज़ एंकर की संख्या भी बढ़ रही है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जाने माने कमेंटेटर भी पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना भाग्य आज़मा रहे हैं। तो आज हम भारत के शीर्ष 10 न्यूज़ एंकर के बारे में जानेंगे जो सबसे ज्यादा सैलरी लेते है।

रजत शर्मा (Rajat Sharma)

India TV (Editor-in-Chief)

इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं भारत के सबसे सीनियर जर्नलिस्ट में से एक रजत शर्मा पिछले 25 वर्षों से अपने लोकप्रिय शो “आप की अदालत” को होस्ट कर रहे हैं। रजत एक न्यूज़ एंकर होने के साथ-साथ न्यूज़ वर्ल्ड कस्टर्ड एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष (Chairman and Editor-in-Chief) भी हैं। वर्तमान समय में वे “आज की बात रजत शर्मा के साथ” में एंकररिंग करते देखे जाते हैं। रजत भारत के सबसे अधिक वेतन पाने वाले समाचार एंकर हैं। दोस्तों अगर इनकी सैलरी की बात की जाए तो ये हर महीने लगभग दो करोड़ रुपए यानी एक साल में 24 करोड़ रूपये लेते हैं।

अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami)

Arnab Goswami

भारत में सर्वाधिक भुगतान पाने वाले पत्रकारों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं अर्नब। “द नेशन वॉन्ट्स टू नो” और “पूछता है भारत” जैसे कार्यक्रम की एंकरिंग करने वाले अर्नब रंजन गोस्वामी को कौन नहीं जनता? वे रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क (Republic Media Network) के प्रबंध निदेशक और मुख्य संपादक (editor-in-chief) हैं। उनकी वार्षिक वेतन लगभग 12 करोड़ रुपए है। 47 वर्षीय अर्नब गोस्वामी गुवाहाटी से हैं। वह एक मुखर पत्रकार के रूप में जाने जाते हैं और समाचार को प्रदर्शित करने का उनका स्टाइल अद्वितीय और अद्भुत है।

राजदीप सरदेसाई (Rajdeep Sardesai)

Rajdeep Desai

राजदीप सरदेसाई की वार्षिक वेतन लगभग 10 करोड़ रुपए है। उनकी गज़ब की कम्युनिकेशन स्टाइल और तर्क प्रस्तुत करने की कला उन्हें एक विशिष्ट पहचान देते हैं। कभी-कभार वह ज़मीनी स्तर की रिपोर्टिंग भी कवर करते हैं। वर्तमान में वह इंडिया टुडे समूह में एक परामर्शदात्री संपादक (consulting editor) के साथ- साथ इंडिया टुडे टेलीविज़न के एंकर भी हैं। वे ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज़ के प्रधान संपादक (Editor-in-Chief) भी रह चुके है।

स्वेता सिंह (Sweta Singh)

shweta singh

भारत में सर्वाधिक भुगतान पाने वाले न्यूज़ एंकर्स की सूची में स्वेता सिंह भी शामिल हैं। वह आजतक में विशेष कार्यक्रम की एक जानी मानी समाचार एंकर होने के साथ-साथ कार्यकारी संपादक भी हैं। वह खेल संबंधी समाचारों को कवर करने में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध है। इसके आलावा वह ग्राउंड रिपोर्टिंग भी करती हैं। वे प्रतिवर्ष लगभग 3.4 करोड़ रुपए का सैलरी लेती है।

सुधीर चौधरी (Sudhir Chaudhary)

Sudhir Chaudhary

सुधीर चौधरी वर्तमान में हिंदी समाचार चैनल, ज़ी न्यूज़ के editor-in-chief हैं। वह समाचार कार्यक्रम ‘डेली न्यूज़ एंड एनालिसिस’ होस्ट करते हैं। उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए उन्हें वर्ष 2013 में “हिंदी प्रसारण” श्रेणी में रामनाथ गोयनका पुरस्कार मिल चुका है। उनका वार्षिक वेतन लगभग 3 करोड़ रूपए है।

बरखा दत्त (Barkha Dutt)

Barkha Dutt

बरखा एक भारतीय टीवी जर्नलिस्ट है, वे MoJo नाम से यूट्यूब चैनल भी चलाती है, इनकी पॉपुलरिटी काफी ज्यादा है। वे 21 वर्षो से NDTV के साथ काम कर रही है बरखा की एक महीने सैलरी लगभग 30 लाख है तथा annual salary लगभग 3.5 करोड़ है।

रवीश कुमार (Ravish Kumar)

Ravish Kumar

सर्वाधिक सैलरी लेने वाले न्यूज़ एंकर्स में अगला नाम है NDTV इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी संपादक रवीश कुमार का। समाचारों को प्रस्तुत करने का उनका अनोखा अंदाज़ सबसे अलग करता है। वह कई लोकप्रिय कार्यक्रमों ‘प्राइम टाइम’, ‘रवीश की रिपोर्ट’ और ‘देश की बात’ की मेज़बानी करते है। वे लगभग 2.4 करोड़ रूपए प्रतिवर्ष सैलरी लेते है। बेहतरीन पत्रकारिता के लिए उन्हें Ramon Magsaysay Award भी मिल चुका है।

दीपक चौरसिया (DEEPAK CHAURASIYA)

Deepak Chaurasia

दीपक वर्तमान में न्यूज़ नेशन (News Nation) में एंकर है। इससे पहले उन्होंने स्टार न्यूज़ (ABP NEWS), आज तक और इंडिया न्यूज़ में भी काम किया है
दीपक की सालाना कमाई लगभग 1.80 करोड़ है।

अंजना ओम कश्यप (Anjana Om Kashyap)

Anjana Om Kashyap

ग्लैमरस और अपने बेबाक एंकरिंग के लिए मशहूर अंजना ओम कश्यप Aaj Tak की यह एक लोकप्रिय टीवी एंकर हैं। वह अपने लाइव डिबेट शो “हल्ला- बोल” की वजह से अक्सर सुर्खियों में बनी रहती हैं। हाल ही में इन्हें भारत की “सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर” का खिताब से भी नवाजा जा चुका है। ये अक्सर ग्राउंड रिपोर्टिंग करते दिख जाती है। अगर सैलरी की बात की जाए तो अंजना 9 लाख रुपए प्रति महीना सैलरी लेती हैं।

ad-s
ad-s