inner_banner

IND-ENG 3rd Test : इंग्लैंड 112 पर ढेर,भारत की मजबूत पकड़, आइये जानते है अब तक का हाल

  • संजीव सुमन की रिपोर्ट

News24 Bite

February 24, 2021 4:25 pm

Cricket. विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम में डे-नाइट मैच की शुरुआत हो गई है। जिसमें भारत इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मैच के पहले ही दिन दूसरे सेशन में इंग्‍लैंड की पहली पारी मात्र 112 रन पर सिमट गई है।

मैच में गुजरात के ही अक्षर पटेल ने छह विकेट अपने नाम किए, वहीं रविचंद्रन अश्‍विन ने भी तीन विकेट लिए।इस तरह भारतीय कप्तान विराट कोहली का तीन स्पिनर के साथ उतरने का दांव कामयाब रहा।

अब भारतीय पारी शुरू होगी, लेकिन टीम इंडिया ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।टॉस हार कर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम इंग्‍लैंड पहले बल्‍लेबाजी का फायदा नहीं उठा सकी जल्‍दी ही पूरी टीम पवेलियन लौट गई।

भारत में खेले जा रहे दूसरे डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत ने अच्छी शुरुआत की है।भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 6, वहीं अपना 100वां टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज ईशांत ने एक, रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट लिए हैं। इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया मेहमान टीम की शुरूआत सही नहीं रही। इंग्लैंड ने अपने दो रन के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट गंवा दिया।डॉमिन सिब्ले सात गेंद खेलने के बावजूद खाता नहीं खोल पाए ईशांत की गेंद पर स्लिप में रोहित को कैच दे बैठे,इसके बाद बल्लेबाजी करने आए जॉनी बेयरस्टो भी टीम के 27 के स्कोर पर दूसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौट गए।बेयरस्टो भी अपना खाता नहीं खोल पाए नौ गेंदों का सामना करने के बाद अक्षर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।

हालांकि रूट और क्रॉली ने तीसरे विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को थोड़ी मजबूती दी, लेकिन लंबी होती जा रही इस साझेदारी को अनुभवी आफ स्पिनर अश्विन ने रूट को आउट करके तोड़ा।रूट भारतीय गेंदबाज अश्विन की गेंद को समझ नहीं पाए पगबाधा आउट हो गए। आउट होने के बाद रूट ने डीआरएस लिया, जोकि उनके खिलाफ ही गया उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। रूट ने 37 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाए।कप्तान रूट के आउट होने के कुछ देर बाद ही क्रॉली का धैर्य भी जवाब दे दिया वह भी आउट हो गए। क्रॉली टीम के 80 के स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में चलते बने।क्रॉली को अक्षर ने पगबाधा किया।क्रॉली ने 84 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 53 रनों का योगदान दिया अपने करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया।फिर देखते ही देखते इंग्लैंड की पारी 112 रन पर सिमट गई और इस तरह कोहली का दांव कामयाब रहा।
इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

आपकों बता दें कि दोनों टीमें फिलहाल 1-1 की बराबरी पर हैं। भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल 12 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्हें चार में जीत, दो में हार का सामान करना पड़ा है,जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं। इस मैदान पर सबसे पहला मैच साल 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुआ था जिसमें भारत को हार मिली थी। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यहां तीन टेस्ट खेले हैं, जिसमें दो जीते जबकि एक ड्रॉ रहा है। वहीं दूसरी टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैच में से एक में जीत तो दूसरे में हारा है। जबकि चिर प्रतिद्वंदी
पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीन मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। वहीं अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ यहां दो मैच खेले गए थे जिसमें एक में जीत तो दूसरा ड्रॉ रहा है,बताते चले कि साल 2012 में भारत ने यहां मैच जीता था जबकि साल 2001 का टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था। यह दोंनो टीमों का इस मैदान पर तीसरा मुकाबला होगा। जो डे-नाइट में खेला जा रहा है।
इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 583 का है, जबकि सबसे कम 76 का है।
इस मैदान पर हुए वनडे की बात की जाए तो 15 वनडे मुकाबलों में टीम इंडिया ने सात जीते हैं 8 में हार का सामना करना पड़ा है।

मोटेरा स्टेडियम का नाम बदला

बता दें कि अहमदाबाद के मोटेरा में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम-सरदार पटेल स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखने की घोषणा कर दी गई है। मोटेरा स्टेडियम के नाम से मशहूर इस स्टेडियम को हाल में बनाया गया है यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें दर्शकों की क्षमता 1,10,000 है। इसका उद्घाटन भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 24 फरवरी को किया है, साथ ही इस स्टेडियम से सटे एक और स्टेडियम जिसका नाम सरदार पटेल स्टेडियम होगा, उसका भी भूमि पूजन उनकें कर-कमलों में हुआ है। इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरण रिजिजू, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत बीसीसीआई सचिव जय शाह भी मौजूद थे। गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेडियम के उदघाटन के बाद कहा कि मोटेरा में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव नरेंद्र मोदी स्टेडियम के साथ मिलकर, नारनपुरा में एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा। ये तीनों किसी भी अंतरराष्‍ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी करने के लिए सुसज्जित होंगे।अहमदाबाद को भारत के खेल शहर के रूप में जाना जाएगा।

आज खेले जा रहे भारत-इंग्लैंड की टीमें


जानकारी के लिए बता दें कि डे-नाइट खेंले जा रहे इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तीन स्पिनर के साथ उतरे हैं, जबकि इंग्लैंड के कप्तान जो.रूट तीन तेज गेंदबाज के साथ उतरे है।

दोनों टीमें इस प्रकार है

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा,जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड : डोमिनिक सिब्ले, जैक क्रावली, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैकी लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड जेम्स एंडरसन

अब का रिपोर्ट यह है कि भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल दोंनो मिलकर ठोस शुरुआत दी है

अब का भारत का स्कोर
भारत : 14/0 (10 ओवर)

ad-s
ad-s