inner_banner

Facebook ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज शेयरिंग पर लगाई रोक : आखिर कारण क्या है? आइये जानते हैं विस्तार से

News24 Bite

February 21, 2021 3:25 am

Facebook Australia News Ban. आए दिन फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया कंपनी किसी न किसी अपने मनमाने फैसले से विवादों घिर जाती है। ऐसा लगता है कि विवादों के साथ इन कंपनियों दोस्ती कर ली है। अब सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के एक फैसले ने उसे फिर से विवादों में ला खड़ा किया है।

इस बार फेसबुक (Facebook) ने गुरुवार को कड़े तेवर दिखाते हुए आस्ट्रेलिया (Australia) में खबरें शेयर करने पर रोक लगा दी (News Sharing Block in Australia)। इतना ही नहीं फेसबुक ने आपात सेवाओं के बारे में संदेश देने वाले पेज, सरकारी एजेंसियों की ओर से चलाए जा रहे तथा नेताओं के पेज को भी ‘ब्लॉक’ कर दिया है।

सोशल मीडिया कंपनी (Social Media Company) के इस कदम से सरकार, मीडिया और टेक (प्रौद्योगिकी) कंपनियों के बीच तकरार बढ़ गई है। वही आस्ट्रेलिया सरकार (Australian Government) ने फेसबुक के कदम की निंदा की है।

जानिए मामला क्या है ?

दरअसल, आस्ट्रेलिया की संसद के निचले सदन ने एक ऐसा विधेयक पारित किया है, जिसके अनुसार फेसबुक और गूगल द्वारा आस्ट्रेलिया में न्‍यूज दिखाने के लिए भुगतान करना होगा है। जिसको लेकर भड़के फेसबुक ने गुरुवार सुबह से सभी समाचार वेबसाइटों को खबरें पोस्‍ट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यही नहीं फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलियाई यूजर्स को देसी या विदेशी किसी भी न्‍यूज वेबसाइट की खबर को खोलने पर रोक लगा दी है।

गूगल और फेसबुक ने जताया विरोध

आस्ट्रेलिया सदन में पारित नए कानून का गूगल और फेसबुक ने निंदा किया है। वही आस्ट्रेलियाई ऑनलाइन विज्ञापन में 81 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले गूगल ने धमकी दी है कि यदि यह कानून बनता है तो आस्ट्रेलिया में उसका (गूगल का) सर्च इंजन बंद कर दिया जाएगा। फेसबुक ने भी धमकी दी थी कि यदि उसे समाचार के लिए भुगतान करने को मजबूर किया गया तो आस्ट्रेलियाई प्रकाशकों को समाचार साझा करने से रोक दिया जाएगा। फेसबुक ने अब यह धमकी अमल में ला द‍िया है।

ऐसा लग रहा है कि सभी देश सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव को कंट्रोल करने के लिए अब नए तरीके से कानून बना रही है, जो इन कंपनियों के मनमाने तौर-तरीके पर अंकुश लगा सके। जो इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म कों पसंद नहीं आ रही है। इसी का नतीजा है जो आए दिन किसी न किसी देश और वहाँ की सरकारों के साथ उनका विवाद हो रहा है। देखना दिलचस्प होगा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार और फेसबुक के बीच छिड़ी नई जंग क्या गुल खिलाती है।

ad-s
ad-s