inner_banner

Coronavirus/ आयुष मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश, कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी मजबूत करे

News24 Bite

April 1, 2020 2:23 pm

लाइफ स्टाइल. कोरोना वायरस का प्रकोप देश में लगातार बढ़ते जा रहा है। लोगो में इसकी दहशत दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। कोरोना के इलाज के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनी है। लेकिन अगर आप कोरोना को हराना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी होगी जिससे कि आप अपने आप को संक्रमित होने से बचा पाए।

बता दे, मंगलवार को आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) ने कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए एवं इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के कुछ उपायों के बारे में बताया है। आयुष मंत्रालय ने कहा हम अपनी देखभाल केवल अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करके कर सकते है। आयुष मंत्रालय ने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, वे आयुर्वेदिक साहित्य और वैज्ञानिक प्रकाशनों पर आधारित हैं।

मंत्रालय के द्वारा कहा गया कि कोरोना के चलते दुनियाभर में लोग प्रभावित हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को मजबूत करना सबसे महत्वपूर्ण है। इलाज से बेहतर रोकथाम होती है। इसके लिए हमें अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने की जरूरत है।

आयुष मंत्रालय के द्वारा बताया गया उपाए इस प्रकार है – ‘दिनभर गर्म पानी पीएं, कम से कम 30 मिनट तक योग का अभ्यास, प्राणायाम और ध्यान लगाए। भोजन पकाने में हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

मंत्रालय ने इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए सुबह च्यवनप्राश खाने की सलाह दी है। जो डायबिटीज के रोगी है वे बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खा सकते है।

मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइन में बताया है कि दिन में 1 या 2 बार हर्बल चाय पीएं साथ ही तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पिए और रात में सोने से पहले 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की सलाह दी गई है।

ad-s
ad-s