inner_banner

Champaran EVENING NEWS BRIEF:चम्पारण(मोतिहारी)के खबरों की पंचवटी

  • आग लगने से 9 घर जल कर राख
  • संजीव सुमन की रिपोर्ट

News24 Bite

March 26, 2021 7:29 am

मोतिहारी. चकिया थाना क्षेत्र के उत्तरी गवन्द्रा गांव के वार्ड 10 और 11 में बिजली की शार्ट शर्किट से लगी आग में 9 घर जल कर खाक हुआ। पताही प्रखंड के बराशंकर गाँव के परति के पास बिजली के तार से उठी चिंगारी के वजह से कई खेतों में आग लग गई, जिससे गेहूं के फसल को भारी नुकसान हुआ है।च किया रेल प्रशासन द्वारा अतिक्रमित जगह खाली कराया गया। पूर्वी चम्पारण के मोतिहारी व चकिया बीडीओ से नगर निगम व नगर परिषद में शामिल नए गांवों की सूची मांगी गई है। मोतिहारी डीएम और एसपी के साथ विडिओ क्रॉफसिंग के माध्यम से सीएम ने की समीक्षा बैठक।

1.चकिया (पूर्वी चम्पारण,मोतिहारी) थाना क्षेत्र के उत्तरी गवन्द्रा के वार्ड नंबर 10 और 11 से बड़ी खबर आ रही है।खबर मिल रही है कि बिजली के शार्ट शर्किट से अचानक आग लग गई,इसकी चपेट में आकर 9 घर जलकर खाक हो गए।खबर यह भी है कि आग इतनी जल्दी फैली कि आसपास के लोग जबतक आकर आग पर काबू पाने की कोशिश करते तब तक नौ घर उसके चपेट में आ गए थे।बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची,तब फायर ब्रिगेड और स्थानीय लोंगो की मदद से आग पर काबू पाया गया।जानकारी के अनुसार इस अग्निकांड में 5 साइकिल,दो बकरी,बर्तन,कपड़े,अनाज के साथ-साथ लाखों रूपए की क्षति हुई है।अभी के खबर के अनुसार अब वहां के हालात ठीक है।

2.पताही(पूर्वी चम्पारण,मोतिहारी) प्रखंड के बराशंकर गाँव के परति से बड़ी वारदात की खबर आ रही है।वहां के कई खेतों में लगी गेंहू की फसल आग की चपेट में आ गई,जिससे फसल को बड़ा नुकसान हुआ है।जानकारी मिल रही है कि बिजली के तार से उठी चिंगारी के चलते यह आग लगी।खबर लिखें जाने तक बर्बाद हुए फसल का सही आकलन लगाया जा रहा है।पूरी खबर की प्रतीक्षा की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

3.चकिया (पूर्वी चम्पारण,मोतिहारी) रेल प्रशासन ने अनाधिकृत रूप से कब्जा कर रेल की भूमि पर बनाए गए अवैध निर्माण के ऊपर बड़ी कारवाई की है।रेल प्रशासन ने अतिक्रमित कर बनाए गए 25 दुकानों को हटाया।इस कारवाई के समय बड़ी संख्या में पुलिस के महिला-पुरुष जवान की निगरानी में अतिक्रमण का काम हुआ।जब इस बाबत रेल प्रशासन से बात की गई तो उनका कहना था कि रेल अपनी जमीन पर बने अवैध कब्जे को हटाया है।बता दें कि इस जगह पर हमेशा भयंकर जाम की समस्या रहती थी।रेल प्रशासन ने जो कारवाई की है उसके बाद लगता है आम लोंगो को जाम की समस्या से निजात मिलेंगी।

4.पूर्वी चम्पारण के मोतिहारी व चकिया बीडीओ से नगर निगम व नगर परिषद में शामिल नए गांवों की सूची मांगी गई है।बता दें कि कुछ ही दिन पहले मोतिहारी नगर परिषद को नगर निगम,तो वहीं चकिया नगर पंचायत को नगर परिषद बनाया गया है।इसी बाबत स्थानीय प्रशासन ने अधिनस्थ अधिकारी से यह सूची मंगाई है।ताकि यह पूर्ण रूप से मालूम हो सकें कि मोतिहारी नगर निगम में कौन-कौन से नए गांव शामिल हुए हैं,साथ ही आंशिक रूप से जो गांव शामिल हुए हैं,साथ ही जो शामिल नहीं हुए हैं,उन्हें किस पंचायत में जोड़ना है या फिर नई पंचायत बनाना है,यह सब का सही आकलन हो सकें।तो वही चकिया बीडीओ से भी सूची मांगी गई है,क्योंकि बता दें कि चकिया नगर पंचायत को नगर परिषद बनाया गया है।इसलिए सही जानकारी हासिल हो इसके लिए भी सूची मांगी गई है।यह सभी कवायद इसलिए की जा रही है ताकि आगामी होने वाले पंचायत चुनाव में किसी भी परेशानी से बचा जा सकें।

5.मोतिहारी (पूर्वी चम्पारण) के डीएम शीर्षक कपिल अशोक और एसपी नवीन चंद्र झा के साथ बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार ने महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक किए हैं,ऐसी खबर आ रही है।जब इस बाबत स्थानीय प्रशासन से संपर्क साधा गया तो इसकी पुष्ति करते हुए प्रशासन ने बताया कि यह बैठक आने वाले पर्व होली और शब-ए-बारात को लेकर थी।इसमें सीएम ने प्रशासन की तैयारियों के लेकर समीक्षा की, साथ ही आवश्यक निर्देश दिए।दोंनो पर्व शांतिपूर्ण माहौल में इसी को लेकर बैठक हुई।

ad-s
ad-s