inner_banner

बोर्ड एक्जाम अपडेट्स: बिहार बोर्ड के एक्जाम फरवरी में, जानिए इस साल किस राज्य में कब होंगे 10वीं-12वीं की परीक्षाएँ

  • बिहार इंटर (2021) की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी को आयोजित होगी
  • CBSE की परीक्षाएं 4 मई से

News24 Bite

January 5, 2021 3:46 pm

Board Exam Update 2021. वैश्विक महामारी कोरोना के चलते कई महीनो से स्कूल-कालेज बंद पड़े हैं, लेकिन अब स्कूल-कालेज धीरे-धीरे खुलने लगे हैं।जी हाँ लगभग 300 दिनों के बाद सभी संस्थान खुलना शुरू हो गया है। लेकिन बंद के दौरान जितना हो सका है सभी संस्थानो के द्वारा ऑनलाइन प्रॉसेस के द्वारा पढ़ाई करवाया गया।

नए साल की शुरुआत होते ही साथ कोरोना वैक्सीन के आने की संभावनाओं के बीच अब इस होने वालें 10वीं-12वीं के परीक्षा की भी तैयारी शुरू हो गई। इन सब के बीच बोर्ड एक्जाम की तारीखों का ऐलान भी होना शुरू हो गया हैं। शुरूआत सबसे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन(CBSE) की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की तारीखों के ऐलान से हुआ। CBSE के द्वारा ऐलान के बाद सभी राज्यों ने भी बोर्ड एक्जाम के तारीखों का ऐलान कर दिया। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में कब-कब होगी बोर्ड की परीक्षाएँ।

Advertisement
Advertisement

बिहार बोर्ड : बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव के साथ ही 10वीं-12वीं की बोर्ड के परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है। स्कूल बंद होने के चलते ज्यादातर बोर्ड परीक्षाएँ इस बार देरी से शुरू हो रही है। इसी क्रम में बिहार इंटर (12) की परीक्षाएँ 1 फरवरी से 13 फरवरी 2021 को आयोजित होगी, जबकि मैट्रिक की परीक्षाएँ 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित होंगी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड : उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा फिलहाल तारीखों का कोई ऐलान नहीं किया गया है।इस बारें में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद(upmsp) 14 जनवरी,2021 को होने वालें बैठक में कोई फैसला हो सकता है। CBSE ने 10वीं-12वीं परीक्षाओं की तारीखें जारी करते ही यूपी बोर्ड भी अपनी तैयारी शुरू कर दिए।

सूत्रों के हवाले से यह खबर निकलकर आ रही हैं कि राज्य बोर्ड की परीक्षाएँ अप्रैल 2021 में आयोजित की जा सकती है।ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 14 जनवरी 2021 में होने वाली बैठक में यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख पर कोई अंतिम फैसला ले सकती है।

असम बोर्ड : बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन असम(SEBA) की 10वीं और असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल की 12वीं की परीक्षाओं की तारीख भी जारी कर दी गई हैं।असम बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान करते हुए राज्य शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य बोर्ड की मैट्रिक परीक्षायें 11 मई 2021 से शुरू होगी। इस बारें में राज्य मंत्री ने अपने सोशल मिडिया अकाउंट के जरिए जानकारी दिए कि 10वीं की परीक्षायें 11 मई, जबकि 12वीं की परीक्षायें 12 मई से ली जाएगी।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड : CBSE के बाद हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने भी 10वीं-12वीं की परीक्षायों की तारीखों का ऐलान कर दिया हैं। राज्य में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होगी। इस बारे में राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर का कहना है कि, “महामारी की स्थिति कों देखते हुए राज्य बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख देरी से निकाली गई है”। साथ ही उनका ये भी कहना है कि कोरोना महामारी स्कूल में परीक्षा के दौरान ना फैले, इसके लिए सुरक्षा से संबंधित सारे उपाय किए जाएगे।

पश्चिम बंगाल बोर्ड : वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन(WBCHSE) ने राज्य में 10वीं-12वीं के बोर्ड एक्जाम के परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक बोर्ड की परीक्षाए जून में ली जाएगी। पश्चिम बंगाल बोर्ड की 12वीं की प्रेक्टिकल एग्जाम 10 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की जाएगी, जबकि थ्योरी एग्जाम 15 जून से 30 जून तक आयोजित होंगे। वहीं,10वीं की परीक्षाएं 1 जून से लेकर 10 जून तक होगी।

CBSE की परीक्षाएं 4 मई से

जानकारी के लिए, बता दें कि केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 31 दिसंबर को CBSE के 10वीं-12वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि प्रेक्टिकल एग्जाम 01 मार्च से शुरू होगी। वहीं परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने सोशल मिडिया अकाउंट के जरिए आयोजित लाइव वेबिनार के माध्यम से 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के तारीखों का ऐलान किए थे। रिपोर्ट : संजीव सुमन

ad-s
ad-s