inner_banner

भारत का सबसे लंबा सिग्नल फ्री एक्सप्रेस-वे के बनने का रास्ता साफ, जानिए विस्तृत रिपोर्ट

  • यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली-मुम्बई के नाम से जाना जाएगा
  • यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा

News24 Bite

December 13, 2020 2:12 pm

New Delhi. भारत का सबसे लंबा सिग्नल फ्री एक्सप्रेस-वे के बनने की हरी झंडी केन्द्र सरकार द्वारा दे दी गई है। हमारे संवादाता संजीव सुमन के हवाले से यह बताया जा रहा है कि ये एक्सप्रेस-वे प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है। यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली-मुम्बई (Delhi Mumbai Express Way) के नाम से जाना जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे का काम इसी साल मार्च से शुरू हो जाएगा।

NHAI ने इस एक्सप्रेस की घोषणा के महज एक साल के अंदर ही इसके निर्माण की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है। एनएचएआई को महज तीन साल के भीतर ही इस सिग्नल फ्री एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा करना है।

मुंबई से दिल्ली के बीच का सफर मात्र 12 घंटों में

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद दिल्ली से मुम्बई के बीच का सफर सिर्फ 12 घंटे में पूरा होगा। फिलहाल सड़क के रास्ते दिल्ली से मुम्बई जाने में 24 घंटे का वक्त लगता था, लेकिन जल्दी ये सफर घटकर महज 12 घंटे का रह जाएगा।

Advertisement
Advertisement

यह एक्सप्रेस-वे भारत के 5 राज्यों से होकर गुजरेगा

60,000 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाली इस प्रोजेक्ट को महज तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह एक्सप्रेस-वे भारत के 5 राज्यों से होकर गुजरेगा। यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा के मेवात, गुजरात के दाहोद के साथ-साथ राजस्थान के कोटा जिले से होकर गुजरेगी। उनमें दिल्ली, गुरूग्राम,कोटा,सूरत,बड़ोदरा,गोधरा शामिल है।

1260 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद दिल्ली-मुम्बई की बीच की दूरी 24 घंटे के बदले महज 12 घंटे 25 मिनट की रह जाएगी
एक्सप्रेस-वे के काम को 34 स्ट्रेच में बाँटा गया है। यह पूरी तरह से सिग्नल फ्री होगा और इंट्री-एग्जिट पर टोल प्लाजा होगा। यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा।

ad-s
ad-s