inner_banner

सावधानी हटी, दुर्घटना घटी : कौशल सिंह (समाजसेवी सह शिक्षाविद)

  • ऑक्सीजन के सिलेंडर को घर में संग्रहित कर के न रखे - कौशल सिंह

News24 Bite

May 17, 2021 3:29 pm

Motihari. मोतिहारी निवासी समाजसेवी सह शिक्षाविद कौशल सिंह ने इस कोरोना महामारी के दौर में समस्त जिलेवासियों से अपील की है।

आप सभी लोगों से मेरा एक विनम्र अपील है। जैसा कि हम सभी कोरोना महामारी के दौर से गुजर रहे हैं। इस महामारी के दौर ने हमें बहुत कुछ सिखाया है कि कैसे विकट परिस्थिति में हमें सकारात्मक सोच रखना है, कैसे एक दूसरे की मदद करनी है।

इसी दौरान मैंने कुछ बातों को देखा है जिसे कारण कोरोना या किसी अन्य बीमारी के होने पर मरीजों की स्थिति गंभीर हो जा रही है। सबसे पहली बात यह है कि कुछ लोग खुद से हैं दवाइयों का सेवन कर रहे हैं।

हो सकता है कि किसी व्यक्ति को शिकायत कुछ और हो और वह दवा किसी और चीज की खा ले तो उसका प्रभाव बहुत ही ज्यादा गंभीर हो सकता है। जिससे की बीमारी से लोग और भी ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं दूसरी बात है कि ऑक्सीजन की, ऑक्सीजन को बहुत हौवा नहीं बनाना है। जिन लोगों को जरूरत है ऑक्सीजन की उनको डॉक्टर की देखरेख में ऑक्सीजन को चढ़ाना उचित है।

यह नहीं कि हम डर भय से ऑक्सीजन के सिलेंडर को लेकर और घर में संग्रहित कर के रखे और उसे खुद से चढ़ाने लगे। ऑक्सीजन चढ़ाने के लिए भी कोई जानकार व्यक्ति का होना बहुत ही आवश्यक है।

मैं सब से अनुरोध करूंगा कि आप लोग इन सब बातों को ध्यान में रखें और एक दूसरे को मानसिक रूप से सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करें ताकि हम इस कोरोना की महामारी से निजात पा सके आप सबको बहुत-बहुत धन्यवाद।

कौशल सिंह (समाजसेवी सह शिक्षाविद)
ad-s
ad-s