inner_banner

सभी घरेलु उड़ाने 25 मई से होगी शुरू , यात्रा करने से पहले जान लें नियम, जानिए न्यूनतम और अधिकतम किराया क्या होगी?

  • सोमवार से शुरू होंगी देशभर में घरेलू उड़ानें, दो घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट
  • 14 साल से कम उम्र के बच्चों को ऐप इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं

News24 Bite

May 21, 2020 12:22 pm

नई दिल्ली. लॉक डाउन के वजह से दूसरे राज्यों में फंसे लोगो के लिए राहत की खबर है। बता दे, केंद्र सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू करे का फैसला किया है, यानि सोमवार से देश भर में घरेलु उड़ाने फिर शुरू कर दी जाएगी। इस बात की जानकारी केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को दिया।

वही सभी एयरपोर्ट और हवाई जहाज कंपनियों को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार होने की सूचना दे दी गई है। तथा एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा पैसेंजर और एयरपोर्ट ऑपरेटर्स के लिए मानक संचालक प्रक्रियाएं (SOP) भी जारी किया कर दिया गया है।

यात्रा के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी

यात्रा के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु पर रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। एयरपोर्ट में एंट्री के लिए आपके फ़ोन में आरोग्य सेतु इनस्टॉल होना जरुरी है। वही 14 साल से कम उम्र के बच्चों को ऐप इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं।

ऐप में रेड स्टेटस हुआ तो एंट्री नहीं मिलेगी

किसी भी यात्री के आरोग्य सेतु ऐप का स्टेटस अगर रेड हुआ तो एयरपोर्ट में इंट्री नहीं मिलेगी

दो घंटे पहले पहुंचना होगा एयरपोर्ट

गाइडलाइन के तहत यात्रियों को विमान डिपार्चर के दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने को कहा गया है। टर्मिनल के अंदर वही लोग घुस सकते हैं जिनकी फ्लाइट अगले चार घंटों में हो।

यात्रा के लिए ग्‍लब्‍स और मास्‍क जरुरी

एयरपोर्ट टर्मिनल में दाखिल होने से पहले सभी यात्रियों के लिए ग्‍लब्‍स और मास्‍क जैसे सुरक्षा किट पहनना अनिवार्य होगा।

केवल एक हैंड बैग और एक केबिन बैग की इजाजत

अब यात्रियों को ज्यादा सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी, केवल एक चेक-इन बैग और एक केबिन बैग की इजाजत होगी

न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित

यात्रा के लिए न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित किया है। उड़ान शुरू होने के दिन से अगले तीन महीने तक के लिए किराए फिक्स कर दिए गए हैं। ताकि, एयरलाइन मनमानी नहीं कर सकें। दिल्ली से मुम्बई के बीच की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रुपये होगा, अधिकतम किराया 10,000 रुपये होगा। यह 24 अगस्त तक के लिए 3 महीने तक निर्धारित है। 

अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद रहेंगी

घरेलु उड़ाने शुरू करने के लिए आदेश तो आ गयी है लेकिन कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी रहेगी। देश में करीब 20 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें परिचालित होती हैं। दुनियाभर में कोरोना के कहर को देखते हुए अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद रखने का ही फैसला लिया गया है।

ad-s
ad-s