inner_banner

राज्यसभा में हंगामा करने पर 8 विपक्षी सांसद एक हफ्ते के लिए निलंबित

  • राज्यसभा के 8 विपक्षी सांसद एक हफ्ते के लिए निलंबित
  • सभापति ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को किया खारिज

News24 Bite

September 21, 2020 9:05 am

नई दिल्ली. रविवार को राज्यसभा में कृषि विधेयक पर चर्चा के दौरान हंगामा करने वाले आठ सांसदों को आज सभापति वेंकैया नायडू ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक हफ्ते के लिए सदन से निलंबित कर दिया है।

बता दे, रविवार को कृषि से जुड़े दो विधेयक सदन में पास हुए थे। जिसके चर्चा के दौरान विपक्षी सांसदों ने वेल में आकर नारेबाजी की, मार्शलो के साथ धक्का मुक्की की तथा उपसभापति हरिवंश का माइक निकालने की भी कोशिश की थी। जिसके बाद आज सभापति वेंकैया नायडू ने बड़ी कार्यवाही करते हुए जिन सांसदों को निलंबित किया है, उनमें तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन, कांग्रेस के राजीव सातव, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और इलामारन करीम हैं।

उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज

साथ ही साथ सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश (Harivansh Narayan Singh) के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि कल का दिन राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था। कुछ सदस्यों के आचरण ने शिष्टाचार की सभी सीमाओं को पार कर दिया, माइक तोडा गया, रूल बुक को फेंका गया। जिससे सदन की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा। मै इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं।

निलंबित सांसदों ने किया प्रदर्शन

वही राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू द्वारा निलंबित विपक्ष के आठों संसद गांधी प्रतिमा के सामने धरना दे रहे हैं।

सांसदों को निलंबन पर भड़कीं ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यसभा के 8 विपक्षी सांसदों को सत्र से निलंबित करने पर विरोध जताते हुए कहा वर्तमान सरकार तानाशाही रवैया दिखा रही है। सांसदों को निलंबित किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है।

ad-s
ad-s