inner_banner

रांची में सड़क पर अंतिम संस्कार : श्मशान में जगह कम पड़ने से शवों को खुले में जलाना पड़ रहा

  • जहां गाड़ियां पार्क करते हैं, वहां अब अर्थियों की कतार लगी है

News24 Bite

April 12, 2021 11:03 am

रांची. देश में कोरोना संक्रमण के मामलो में पिछले कुछ हप्तों से बेतहासा बढ़ोतरी हो रही है। भारत में अबतक कोरोना से 1 लाख 70 हजार 209 मौते हुई है। वही झारखंड की राजधानी रांची में कोरोना के दौर में होने वाली मौताें ने सारे पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां मौते इतनी तादाद में हो रही है जिससे कारन शवों को श्मशान की जगह खुले में जलाना पड़ रहा।

खुले में ही चिता सजाकर शव जलाने लगे

जानकारी के अनुसार पिछले 10 दिनों में रांची के श्मशान और कब्रिस्तान में अचानक शवाें के आने की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। केवल रविवार को हो ही रिकॉर्ड 60 शवों का अंतिम संस्कार हुआ। इनमें 12 शव काेराेना संक्रमिताें के थे, जिनका दाह संस्कार घाघरा में सामूहिक चिता सजाकर किया गया। इसके अलावा 35 शव पांच श्मशान घाटाें पर जलाए गए और 13 शवाें को रातू रोड और कांटाटोली कब्रिस्तान में दफन किया गया।

सबसे अधिक शवों का दाह संस्कार हरमू मुक्ति धाम में हुआ। यहां मृतकों की संख्या इतनी अधिक हो गई कि चिता जलाने की जगह कम पड़ गई। लोगों ने घंटों अपनी बारी का इंतजार किया, फिर भी जगह नहीं मिली तो खुले (सड़क पर वाहनों की पार्किंग) में ही चिता सजाकर शव जलाने लगे। हालात ऐसे हो गए कि अंतिम संस्कार से पहले विधि-विधान भी नहीं हाे रहे।

इससे पहले ऐसा मंजर कभी नहीं देखा

राजू राम जो हरमू मुक्तिधाम में वर्षाें से लाश जलाने का काम करता है उसने कहा – ऐसा मंजर पहले कभी नहीं देखा। लाेग जहां गाड़ियां पार्क करते हैं, वहां अर्थियों की कतार लगी है। एंबुलेंस से शव निकालकर सड़क पर ही रख रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
ad-s
ad-s