inner_banner

ममता बनर्जी चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ धरने पर बैठी, आयोग ने प्रचार पर 24 घंटे का बैन लगाया है

  • बीजेपी ने सौ सीटें जीतने का दावा किया है
  • संजीव सुमन की रिपोर्ट

News24 Bite

April 13, 2021 10:24 am

West Bengal. पश्चिम बंगाल विधान सभा चुनाव अब अपने चरम पर पहुंच गया है। उसी बीच पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बीच में प्रचार पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगाए जाने पर टीएमसी सुप्रीमो और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भड़की हुई है। बनर्जी ने चुनाव आयोग के इस फैसले के खिलाफ धरने पर बैठने का ऐलान ट्विटर के माध्यम से किया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर धरने पर बैठने की जानकारी देते हुए कहा है, ”भारतीय निर्वाचन आयोग के अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक निर्णय के विरोध में, मैं कल दोपहर 12 बजे कोलकाता के गांधी मूर्ति पर धरने पर बैठूंगी।”

उधर टीएमसी सांसद ने कहा है कि हमारे लोकतंत्र के लिए काला दिन है। चुनाव आयोग अत्यधिक प्रभावित दिखाई पड़ रही है। बनर्जी ने सोमवार को आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग पक्षपात करता है और वह केवल भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ही बात सुन रहा है। उन्होंने एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, ”मैं चुनाव आयोग से हाथ जोड़कर आग्रह करती हूं कि केवल बीजेपी की ही न सुनिए। सभी की बात सुनिए। पक्षपाती न बनिए।”

बता दें कि चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के केंद्रीय बलों के खिलाफ बयानों और कथित धार्मिक प्रवृत्ति वाले एक बयान के लिए उनके 24 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर रोक लगाई है,उसी के बाद वे ऐसी बात बोली। बता दें कि निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार, ”आयोग पूरे राज्य में कानून व्यवस्था की गंभीर समस्याएं पैदा कर सकने वाले ऐसे बयानों की निंदा करता है और ममता बनर्जी को सख्त चेतावनी देते हुए सलाह देता है कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के दौरान सार्वजनिक अभिव्यक्तियों के दौरान ऐसे बयानों का उपयोग करने से बचें।”

गौरतलब है कि बंगाल में आठ फेज में चुनाव चल रहे हैं। अभी तक चार चरण के मतदान हो चुके हैं। अंतिम फेज 29 अप्रैल को आठवें चरण के मतदान के साथ समाप्त होगा।

वही चार चरण के मतदान खत्म हो जाने के बाद बीजेपी ने सौ सीटें जीतने का दावा किया है, जबकि टीएमसी भी ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने का दावा कर रही है।

यह भी बता दें कि राज्य में बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के अहम नेता मोर्चा संभाले हुए हैं। इस तरह देखा जाए तो ममता बनर्जी इस बार सबसे कठिन चुनाव लड़ रही है। यह भी देखा जा रहा है कि जैसे-जैसे चुनाव प्रचार आगे बढ़ रहा है,उनका गुस्सा और बढ़ता जा रहा है। देखते है आगे-आगे ममता बनर्जी और क्या करती है।

ad-s
ad-s