inner_banner

ब्रिटेन और अमेरिका में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की वैक्सीन को मिली मंजूरी, एक डोज से ही समाप्त हो जाएगा कोरोना

  • जॉनसन कंपनी की वैक्सीन की एक डोज से ही समाप्त हो जाएगा कोरोना
  • अपडेट : चंचल पांडेय

News24 Bite

May 28, 2021 3:40 pm

UK Approves Single Shot Johnson & Johnson Covid Vaccine. ब्रिटेन की सरकार ने शुक्रवार को फार्मा कंपनी जॉनसन & जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

ब्रिटेन में मंजूरी दी जाने वाली ये पहली सिंगल डोज वैक्सीन है। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा है- ‘इस निर्णय से यूके के सफल कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम को और मजबूती मिलेगी। अब हमारे पास चार सुरक्षित वैक्सिन है जिनके जरिए लोगों का वैक्सिनेशन किया जाएगा।’

Advertisement
Advertisement

वही सरकार का मानना है की आने वाले महीनो में सिंगल शॉट वैक्सिन की वजह से वैक्सिनेशन में बड़ा फर्क नजर आएगा।

अमेरिका ने भी दी मंजूरी

बता दे, अमेरिका ने भी जॉनसीन’ कोविड-19 (जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की वैक्सीन) वैक्सीन को तीसरे सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन के रूप में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। इस इसकी वैक्सीन की खास बात यह है कि अन्य टीकों की दो खुराक के विपरीत इस टीके की एक ही खुराक देने की जरूरत होगी। 

Advertisement
Advertisement

अमेरिका में महामारी से अब तक पांच लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। एफडीए ने 22 वोटो की सर्वसम्मति के साथ इस वैक्सीन को मंजूरी दी है।

तीन देशों में क्लिनिकल परीक्षण

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की वैक्सीन का तीन देशों में क्लिनिकल परीक्षण हुआ। इन परीक्षण में पाया गया कि जेएंडजे कंपनी की वैक्सीन अमेरिका में 85.9 फीसदी, दक्षिण अफ्रीका में 81.7 फीसदी और ब्राजील में 87.6 फीसदी तक प्रभावी रही है। वही डॉक्टरों की माने तो इस वैक्सीन को लगवाने के बाद हल्का दर्द, बुखार, थकान और सिरदर्द जैसे लक्षण दिख सकते हैं। 

ad-s
ad-s