inner_banner

बिहार Health Conclave के खास मेहमान थे राकेश पांडेय

News24 Bite

February 7, 2020 8:05 pm

पटना / बिहार की राजधानी पटना के होटल मौर्या में आज यानि शुक्रवार 7 फरवरी को जी बिहार- झारखंड के द्वारा हेल्थ कॉन्क्लेव (health conclave) का आयोजन हुआ, जहा पर बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ -साथ, चिकित्सा जगत की उपलब्धि एवं चुनौतियों पर भी चर्चा हुयी, इस Health Conclave में स्वास्थ्य विभाग के कई दिग्गजों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

जी बिहार के द्वारा आयोजित इस Health Conclave के खास मेहमान थे केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे , बिहार बीजेपी अध्‍यक्ष संजय जायसवाल, ब्रावो फार्मा के Md राकेश पांडेय, श्री निवास लेब्रोटरी के Md श्री निवास प्रसाद। गणेश वंदना के थीम गीत के साथ इस कर्यक्रम की शुरुआत हुयी। राकेश पांडेय ने इस कार्यक्रम में बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर बाते की, उन्होंने कहा एक ही टेस्ट के अलग-अलग जगह पर अलग प्राइस होते है जिससे गरीब लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है, वे Bargaining नहीं करपाते, पांडेय ने कहां हम कोसिस कर रहे है की बिहार में एक सेंट्रलाइज़्ड लैब ( Centralized lab ) हो जहा हर सुविधाएं होनी चाहिए, सारी जांच संभव हो, जहा कोई भी समान रेट पर जांच करा पाए, जिससे लोगो को रहत मिलेगी।

श्री राकेश ने कहा रेगुलर मेडिकल टेस्ट से कई बीमारियों से अपने आप को बचाया जा सकता है, राकेश ने भारत में HIV Test Kit एवं Advanced diagnostic and cancer center के लॉन्च करने की बात कही।

राकेश पांडेय ने कहा अच्छी चिकित्सा के लिए अच्छे डॉक्टर के साथ सही टाइम पर बीमारी की जानकारी जरुरी है केवल दवाईयों से बीमारी ठीक नहीं होती, उन्होंने कहा हमारी कंपनी लन्दन में है हम अच्छा कर रहे है पैसे कमा रहे है लेकिन मेरा दायित्व है की मै अपने समाज जिले एवं राज्य के लिए कुछ करूँ, जिससे जरूतमंद लोग लाभान्वित हो। उन्होंने कहा हमने HIV Self Test Kit बनाये है जिसे हम इंडिया में लॉन्च करना चाहते है उन्होंने यह भी बताया की पुरे दुनिया में 2-3 कंपनिया ही है जो इस किट को बना रही है।

आपको बता दे राकेश पांडेय बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले के निवासी है जो लन्दन में ब्राबो फार्मा नाम की फार्मा कंपनी चलाते है इनकी कंपनी दवाईया बनाती है। ब्राबो फार्मा ने फ़्रांस की कंपनी Biosynex के साथ मिलकर भारत में पहला Self HIV Test Kit लॉन्च करेगी, भारत में ब्राबो फार्मा के पहले मैन्युफ़ैक्चरिंग यूनिट का निर्माण कार्य बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में हो रहा है। दुनिया के आठ देशो उज्बेकिस्तान, युगांडा, यूनाइटेड अरब अमीरात, फ़िनलैंड,यरस्टोनिया इत्यादि देशो में ब्राबो फार्मा काम करती है। लन्दन में है ब्रावो फार्मा का मुख्यालय।

ad-s
ad-s