inner_banner

बिहार में पंचायत चुनाव लटकता दिखाई पड़ रहा है! EVM को लेकर पेच फंसा हुआ है, अब जाने आगे क्या होगा….

  • बिहार में पंचायत चुनाव : EVM को लेकर पेच फंसा
  • संजीव सुमन की रिपोर्ट

News24 Bite

March 17, 2021 5:13 am

Bihar Panchayat Chunav 2021. बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है। सरकारी सूत्रों के अनुसार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) समय पर नहीं होंगे। जब इस बाबत सरकार में मौजूद अधिकारियों से बात की गई तो नाम नहीं छापने की शर्त पर एक अधिकारी ने जो बात बताई उनके अनुसार, बिहार में पंचायत चुनाव में फिर से EVM का पेच फंस गया है। बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग की जो तैयारी थी उसके अनुसार मार्च के अंतिम हफ्ते में पहले चरण का चुनाव संपन्न कराए जानें की तैयारी थी, लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने ईवीएम आपूर्ति के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र अभी तक नहीं दिया है। नियम के तहत जब तक आयोग की तरफ से हरी झंडी नहीं मिलती है तब तक ईवीएम की आपूर्ति नहीं हो पाएगी।

गौरतलब है कि बिहार सरकार ने इसबार ईवीएम से चुनाव कराए जाने का निर्णय लिया है, लेकिन ईवीएम की आपूर्ति तभी होगी जब भारत निर्वाचन आयोग अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान कर दे। जब तक अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिलता है तब तक पंचायत चुनाव की घोषणा नहीं हो सकती है। वहीं आयोग के सूत्रों के अनुसार चुनाव में अब तक एक महीने का विलंब हो चुका है और आगे अभी और विलंब हो सकता है। जिसकी संभावना सबसे ज्यादा है। आयोग के सूत्रों के अनुसार,यह भी खबर निकलकर आ रही है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने ईवीएम को लेकर भारत निर्वाचन आयोग को दो बार पत्र लिख चुका है। लेकिन अभी तक कोई समाधान निकलता नहीं दिखाई पड़ रहा है।

Advertisement
Advertisement

राज्य निर्वाचन आयोग की मानें तो ईवीएम की अनुपलब्धता के कारण पंचायत चुनाव की घोषणा में देरी हो रही है। पहले ऐसी संभावना थी कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में चुनाव की घोषणा हो जाएगी, जिसे देखते हुए आयोग उसी हिसाब से तैयारी भी शुरू कर दिया था। बता दें कि राज्य सरकार ने 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराने पर सहमति जता दी थी।

Advertisement
Advertisement

खबर यह भी है कि चुनाव में ईवीएम खरीद को लेकर 122 करोड़ रुपए जारी भी कर दिए गए हैं। लेकिन ईवीएम की खरीद को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने अब तक अनापत्ति प्रमाण पत्र राज्य निर्वाचन आयोग को अभी तक नहीं दिया है, जिस वजह से बिहार में पंचायत चुनाव प्रभावित हो चुका है,क्योकि अभी तक एक महीने का विलंब हो गया है। अगर और देरी हुई तो फिर मॉनसून आ जाएगा। तब ऐसी स्थिति में चुनाव कराना मुश्किल हो जाएगा और इलेक्शन को बरसात तक टालना पड़ जाएगा। अभी तक जो बातें निकलकर सामने आ रही है, उससे ऐसी संभावना ज्यादा है कि पंचायत चुनाव जल्दी होंने के आसार नहीं दिखाई पड़ रहे हैं।

ad-s
ad-s