inner_banner

बिहार में जमीन की रजिस्ट्री हुआ फ्री, मात्र देने होंगे 50 रूपए, आइए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से

  • बिहार में अब जमीन रजिस्ट्रेशन, दाखिल खारिज और लगान संबंधित सारे काम ऑनलाइन होंगे
  • बिहार में पारिवारिक बंटवारे की जमीन में रजिस्ट्री फीस नहीं लगती हैं

News24 Bite

December 14, 2020 3:23 pm

PATNA. बिहार वासियों के लिए बड़ी और जरूरी खबर है। बिहार में जमीन की रजिस्ट्री फ्री हो गया है। अब आपको सिर्फ 50 रूपए लगेंगे। तो आइए जानते हैं हमारे संवादाता संजीव सुमन की विस्तृत रिपोर्ट हैं।

बता दे, बिहार में पारिवारिक बंटवारे के जमीन की रजिस्ट्री फ्री में की जाती हैं। लेकिन सही जानकारी के अभाव में बहुत से लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

जानकारी के अनुसार, पारिवारिक बंटवारे की जमीन में रजिस्ट्री फीस नहीं लगती हैं। सिर्फ सांकेतिक शुल्क पर रसीद काटा जाता है। इसलिए अगर आप बंटवारे में मिली जमीन का रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो सदैव इस बात का ध्यान रखें की आप किसी को कोई एक्स्ट्रा शुल्क ना दे।

Advertisement
Advertisement

मात्र 50 रुपये में पारिवारिक जमीन का रजिस्ट्रेशन कराए

बता दे, बिहार राज्य के रहने वाले सभी जनता मात्र न्यूनतम फीस 50 रुपये देकर पारिवारिक जमीन का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको और किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत नहीं है।

जमीन संबंधित अब सारे काम ऑनलाइन होंगे

जमीन संबंधित अब सारे काम भी ऑनलाइन प्रॉसेस से होंगे। बस एक क्लिक जमीन रजिस्ट्रेशन, दाखिल खारिज और लगान संबंधित सारे काम होंगे। यहाँ तक कि बिहार के रहने वाले लोग जमीन से जुड़ी सारे काम जैसे दाखिल खारिज, केवाला, खसरा खेतनी की जानकारी भी ऑनलाइन ले सकते हैं।

जमीन से जुड़ी किसी भी प्रकार के जानकारी के लिए बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के आधिकारिक वेबसाइट http://lrc.bih.nic.in/ror.aspx पर विजिट करें

ad-s
ad-s