inner_banner

बंगाल की खाड़ी में 24 मई को चक्रवाती तूफान यास पहुंचेगा, यूपी के 27 जिलों को किया गया अलर्ट

  • संजीव सुमन की रिपोर्ट

News24 Bite

May 24, 2021 4:19 pm

Cyclone Yaas Live Updates. भारत अभी ताउ-ते चक्रवाती तूफान की बर्बादी से संभला भी नहीं है और एक दूसरा तूफान यास तबाही मचाने आ रहा है। जहां ताउ- ते ने भारत के पश्चिमी इलाके में तबाही मचाई और अब यास का खतरा पूर्वी हिस्से में मंडराने लगा है।

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान यास के 26 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराने की आशंका व्यक्त की गई है। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के मध्य पूर्वी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 24 मई तक चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) का रूप लेने जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

चक्रवात यास के उत्तर, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है जो 24 मई तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगी। इसके अगले 24 घंटों में ये तेज चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इसकी वजह से बंगाल और ओडिशा में 26 मई तक भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।

मौसम विभाग ने इसके तहत उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी जारी कर दी है। रविवार को इसके लिए संबंधित जिलों के लोगों को खुद भी अलर्ट रहने को कह दिया गया है। इसके साथ ही डीएम को जरूरी तैयारियां करने का निर्देश भी जारी की गई है।

मौसम विभाग की ओर से संबंधित जिलों के डीएम और राहत आयुक्त को अलर्ट कर दिया गया है। इन जनपदों के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर चलें जाए या सुरक्षित रहें। मौसम विभाग की ओर से मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद को अलर्ट पर रखा गया है।

ad-s
ad-s