inner_banner

पारिवारिक जमीन के बंटवारें के दौरान करें ये 5 काम, बचेंगे होने वाले लड़ाई-झगड़े से! जाने पूरी खबर

  • 100 रुपये के स्टम्प पेपर पर परिवारिक बंटवारा करें
  • संजीव सुमन की रिपोर्ट

News24 Bite

January 12, 2021 3:16 pm

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में ज्यादातर लड़ाई-झगड़े परिवारिक बंटवारें में किसी बात के कारण होता हैं, कभी कभी ये हिंसक रूप भी ले लेता हैं। तो आज हम कुछ ऐसे काम के बारे में बताने वाले है जिसे अगर आप परिवारिक बंटवारे के दौरान करते हैं तो इससे लड़ाई-झगड़े होने की संभावना कम हो जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से …

पारिवारिक बंटवारे के दौरान करें ये 5 काम, नहीं होंगे लड़ाई-झगड़े

(1) सरकारी आदेश के मुताबिक आप 100 रुपये के स्टम्प पेपर पर परिवारिक बंटवारा करें, कहने का मतलब है कि लिखित रूप से।

(2) पारिवारिक बंटवारा के दौरान पंचनामा बनाएं, जिसमे गांव के सरपंच,प्रबुद्ध लोग सहित सभी बड़े-बुजूर्ग लोगों का हस्ताछर लें। इससे आगे आपकों सहुलियत होगी परेशानी से बचने में।

(3) बिहार सरकार के आदेश के मुताबिक पारिवारिक बंटवारे में बेटियों की भी हिस्सेदारी होगी। हां, अगर वह लिखकर इसकी मनाही करती हैं, तो अलग बात है। इस बात का ध्यान भी जरूर रखें।

(4) पारिवारिक बंटवारे में बेटियों को मौजूद रखें तथा उनसे भी लिखित प्रूफ लें। यह काम भी जरूर करें ताकि परिवार का हर सदस्य को सब कुछ मालूम रहें।

(5) सरकारी आदेश के मुताबिक पुश्तैनी जमीन के आपसी बंटवारे के बाद जिनके हिस्से में जो जमीन आएगी, उसे अपने नाम से म्यूटेशन कराएं।इस कार्य को तो जरूर करा लें ताकि आगे पुश्तैनी जमीन कों लेकर नए सिरें से कोई परेशानी फिर कोई खड़ा ना कर सकें। इसका तो ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

ad-s
ad-s