inner_banner

नियोजित शिक्षकों ने नुक्कड़ ‘डरना नही लड़ना है, कोरोना को पस्त करना है’ के माध्यम से लोगों को किया जागरुक और बाँटें साबुन

News24 Bite

March 20, 2020 1:57 pm

बगहा / बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति बगहा 2 के तत्वावधान में प्रखंड के हड़ताली नियोजित शिक्षकों ने हड़ताल के 33वां दिन प्रखंड के थारू बहुल क्षेत्र बलुआ छ्त्रौल और बिनवलिया बोदसर पंचायत में पहुँच कर गाँव के लोगों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु नुक्कड़ नाटक, कविता, गीतों के माध्यम से जागरूक किया।
मालूम हो कि हड़ताली शिक्षक गाँवों में पहुँचकर कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों के बीच जन जागरुकता अभियान चला रहें हैं।

नुक्कड़ के पात्र शिक्षक शैलेन्द्र कुमार, पिंटू कुमार, सुनिल कुमार राउत आदि ने बताया कि कोरोना एक तरह का वायरस है और यह वायरस एक संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने से दुसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। इस वायरस का लक्षण निमोनिया की तरह होता है। शिक्षकों ने नुक्कड़ – ‘टिक टिक टिक हल्ला बोल – कोरोना बिहार छोड़, टिक टिक टिक हल्ला बोल-कोरोना भारत छोड़, टिक टिक टिक हल्ला बोल कोरोना दुनिया छोड़’ के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण – बुखार, गले में दर्द, आवाज में भारीपन, सुखी खांसी, जैसे अन्य लक्षण हैं।
नुक्कड़ के पात्र शिक्षक सुनिल कुमार ‘राउत’ ने बताया कि अपने हाथों को साबुन/ हैंडवाश और साफ पानी से नियमित धोएं, खांसने व छींकने के दौरान नाक, मुँह को मूडी हुई कोहुनी, साफ रुमाल से ढंके, भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें, प्रभावित देश/ प्रदेश से आए व्यक्तियों पर नजर रखें, किसी व्यक्तियों से मिलते समय हाथ मिलाने व गले लगाने से परहेज करें, अफवाहों से बचें सतर्क व सावधान रहें, यदि किसी व्यक्ति को संक्रमण का संदेह हो तो अविलंब नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाए, डॉक्टर से सम्पर्क करें या हेल्पलाइन नम्बर 104 पर डायल करें।
शिक्षकों ने गाँव की महिलाओं, पुरुषों और बुजुर्गों के हाथ धुलवा कर हाथ धोने के तरीके बताए, कोरोना से बचाव के उपाय बताए साथ ही लोगों के बीच साबुन का वितरण किया।

मौके पर अभय सिंह, पवन कुमार, शैलेंद्र कुमार, पिंटू कुमार, सुनिल कुमार राउत, अमित सिंह, शंकर सरकार, राजकुमार, सत्यनारायण राम, भोला पासवान, ज्ञानचंद प्रसाद, राकेश राम, बिजली शर्मा, शोभा उपाध्याय, नीलम कुमारी, सुनीता कुमारी, शत्रुघ्न पाठक, महेंद्र यादव, मनोज कुमार सिंह, अजय कुमार, शंभु चौधरी, हरिश्चंद्र प्रसाद, रामबिनोद पासवान, सहित दर्जनों लोगों की उपस्थिति रही।

ad-s
ad-s