inner_banner

ध्यान रखें : अगर शनिवार को करेंगे ये काम तो हो सकता है भारी नुकसान!

  • शनिवार को भूलकर भी तेल की खरीदारी नहीं करे
  • संजीव सुमन की रिपोर्ट

News24 Bite

April 10, 2021 8:30 am

शास्त्रों की बात , जानें न्यूज़ 24 बाईट के साथ. हिन्दु धर्म के धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। जिस तरह सोमवार के दिन शिव शंकर तथा मंगलवार को बजरंगबली की पूजा की जाती है उसी तरह शनिवार का दिन शनिदेव की आराधना करने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है।

जैसा की हम सब जानते है शनि देव काफी क्रोधित देवता है शनि का प्रकोप काफी बुरा माना जाता है। शनि के प्रकोप से दुनिया डरती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीजे बताने जा रहे है जिससे करके आप शनि देव के प्रकोप से बच सकते है।

कोरोना वायरस के चलते इन दिनों देश में लॉकडाउन की फिर से सुगबुगाहट होने लगी है। अगर स्थिति ठीक नहीं हुई तो फिर से लॉकडाउन लग सकता है। ऐसा हमेशा होता है कि सामान्य समय में शनिवार एक वीकेंड होता है और इस दिन लोग मस्ती के साथ साथ आराम करना पसंद करते हैं। इनमें से कुछ लोग घूमने और शॉपिंग में भी जाना पसंद करते हैं।

Advertisement
Advertisement

शनिवार के दिन लोहे की खरीदारी से बचे

शनिवार के दिन शॉपिंग करना तो अच्छा है लेकिन कहा जाता है कि इस दिन यदि आप कुछ चीजों की खरीदारी से बचे तो आप होने वाली कई समस्याओं से अपने को दूर रख सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन लोहे की खरीदारी से बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इस दिन लोहे से बनी चीजों का दान करने का काफी महत्व माना गया है। मान्यताओं के मुताबिक लोहे का सामान शनिवार को दान करने से शनि भगवान बड़े प्रसन्न रहते हैं।

शनिवार को भूलकर भी तेल की खरीदारी नहीं करे

ऐसा बोला जाता है कि शनिवार को भूलकर भी तेल की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। इस दिन सरसों का या किसी भी तरह का तेल खरीदने से घर में बीमारियों का वास हो जाता है। ज्योतिष के मुताबिक शनिवार को तेल खरीदने से इंसान बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है,क्योंकि तेल भगवान शनिदेव पर चढ़ाया जाता है।इसे शनिवार को खरीदने से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इसी के साथ इस दिन नमक भी खरीदने से बचने की कोशिश करनी चाहिए, इस दिन ऐसा करने से कर्ज चढ़ने या फिर बढ़ने की संभावना बनी रहती है।

कैंची का उपयोग करने से भी बचे

इस दिन कैंची का उपयोग करने से भी बचने की कोशिश करनी चाहिए,ऐसा माना जाता है कि इस दिन कैंची का उपयोग घर में करने से रिश्तों में तनाव आ जाता है।

काला तिल भूलकर भी नहीं खरीदे

कुछ शास्त्रों में यह भी माना गया है कि शनिवार को काला तिल भी भूलकर नहीं खरीदने की कोशिश करनी चाहिए,ऐसा माना गया है कि इस दिन काला तिल खरीदने से आपके कार्यो में बाधा आने की संभावना बन जाती है। शनिवार को शनिदोष को दूर करने के लिए शनिवार को काले तिल का दान और पीपल के पेड़ पर चढ़ाने का नियम होता है।

Advertisement
Advertisement

काले रंग के जूते नहीं खरीदे

शनिवार को काले रंग के जूते भूलकर भी नहीं खरीदने की कोशिश करनी चाहिए,मान्यता के मुताबिक इस दिन खरीदे गए काले जूते पहनने से कार्य में असफलता की संभावना ज्यादा बनी रहती है,ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक अगर आप असफलता से बचना चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं तो इस दिन भूलकर भी काले रंग के जूते न खरीदें और ना ही इसका उपयोग करें। इससे बचना चाहिए। इसतरह शनिवार को ऐसे किसी भी कार्य से बचना चाहिए जो शनिदेव को पसंद ना हो।

ad-s
ad-s