inner_banner

डिप्टी सीएम की रेस में सस्पेंस कायम, जानिए कौन होगा इन चारों में बिहार का नया उपमुख्यमंत्री

  • बिहार की राजनीति में डिप्टी सीएम को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है

News24 Bite

November 15, 2020 4:03 pm

PATNA. बिहार के नए मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार सोमवार को शपथ लेंगे। वही बिहार की राजनीति में डिप्टी सीएम को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। सब जानना चाहते है की आखिर बिहार का नया उपमुख्यमंत्री कौन होगा? वही भाजपा में चार नामों को लेकर चर्चा हो रहा है जो अगले उपमुख्यमंत्री चुने जा सकते है।

पहला नाम भाजपा के नए चुने गए विधायक दल के नेता तारकेश्वर प्रसाद, दूसरा केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, तीसरा बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और चौथा नाम भाजपा की महिला अति पिछड़ा छवि और बेतिया से विधायक रेणु देवी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

जानिए चारो के बारे में

तार किशोर प्रसाद : कटिहार से चौथी बार विधायक चुने गए तार किशोर प्रसाद रविवार को भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए है। तार किशोर प्रसाद वैश्य समाज से आते है। सुशील मोदी भी इसी समाज से आते है उनके भाजपा विधानमंडल दल के अध्यक्ष के पद से हटने के बाद तार किशोर प्रसाद को चुना गया है।

नित्यानन्द राय : यादव समाज से आने वाले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भाजपा की तरफ से डिप्टी सीएम के बड़े दावेदार माने जा रहें हैं।

मंगल पाण्डेय : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछड़ी जाति से आते हैं। ऐसे में भाजपा अगड़ी जाति के तौर पर डिप्टी सीएम मंगल पांडे को बना सकती है। मंगल पांडेय की पकड़ भाजपा संगठन के साथ-साथ RSS में भी काफी है। मंगल पांडे नीतीश के काफी चहेते मंत्रियों में से हैं।

रेणु देवी : बिहार सरकार में मंत्री रह चुकीं और बेतिया से वर्तमान विधायक रेणु देवी रविवार को भाजपा विधायक दल की उप नेता चुनी गईं। इनके डिप्टी सीएम बनने की प्रबल संभावना है। पांच बार विधानसभा चुनाव जीत चुकी रेणु देवी नोनिया जाति से आती हैं। उन्हें महिला और अति पिछड़ा के तौर पर बिहार के डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।

ad-s
ad-s