inner_banner

जाने फिल्म इंडस्ट्री के 10 बड़े कैम्प के बारे में जिसका है दबदबा, जाने सुशांत जैसे टैलेंट पर कैसे भारी पड़ते हैं स्टार किड्स

  • बॉलीवुड में कई बड़े बैनर का दबदबा चलता है
  • सुशांत बॉलीवुड कैम्पो के गुटबाजी के कारण वे डिप्रेशन में आ गए थे

News24 Bite

June 21, 2020 2:50 am

बॉलीवुड डेस्क. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या को लेकर पुलिस अब हर एंगल से जाँच कर रही है। बता दे,14 जून को सुशांत ने फांसी लगा कर आत्महत्या किया था। जिसके बाद से बॉलीवुड में नैपोटिज्म (भाई-भतीजावाद) को लेकर लगातार विरोध जोर पकड़ने लगा है। लोग बॉलीवुड में ऑउटसाइडर्स के साथ होने वाले भेदभाव को लेकर आवाज उठा रहे है।

जानिए बॉलीवुड में कैम्पों की ताकत

बॉलीवुड यानी भारत की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री यहां किसी राजनेता की सत्ता नहीं चलती बल्कि, कई बड़े बैनर का दबदबा चलता है। जिन्हे कैम्प कहते हैं। बॉलीवुड में कुछ गिने चुने हुए बड़े बैनर है जिनका बॉलीवुड इंडस्ट्री पर पूरी पकड़ है, वे अपने हिसाब से फिल्मे बनाते है और स्टार किड्स को लांच करते है। कैम्प बाजी या गुटबाजी की शुरुआत अभी नहीं हुई है, बल्कि यह जब से फिल्म इंडस्ट्री है तब से है। ट्रेड एक्सपर्ट के अनुसार, एक दौर था जब राज कपूर, देवआनंद, राजेंद्र कुमार और दिलीप कुमार के कैंप हुआ करते थे। फिर अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना का कैंप बना। उसके बाद मिथुन और अनिल कपूर और फिर शाहरुख और सलमान खान कैंप की शुरुआत हुई।

अब फिल्म इंडस्ट्री में यशराज, भंसाली प्रोडक्शन, नाडियाडवाला, टी-सीरीज, बालाजी टेलीफिल्म्स, यूटीवी मोशन पिक्चर्स और धर्मा प्रोडक्शन और सलमान खान फिल्म्स जैसे बड़े कैंप बन गए हैं। इन कैंपों ने बॉलीवुड में नया ट्रेंड शुरू किया। ये जिन नए टैलेंट को लॉन्च करते थे, उनके साथ तीन फिल्मों का करार करते है। जिसके तहत कलाकार किसी और बैनर के साथ काम नहीं कर सकता। इन बड़े बैनर्स के ताकत का अंदाजा इसी से लगा सकते है कि ये जब चाहे किसी को किसी भी फिल्म से निकलवा सकते है और बैन भी कर सकते है।

बिहार से तालुक्क रखने वाले सुशांत सिंह राजपूत काफी प्रतिभशाली थे। उन्हें बहुत जल्दी नेम फेम मिल गया था। उनके पास बाहर की फिल्में भी काफी मिल रही थी परन्तु एक बड़े कैंप के साथ हुए एग्रीमेंट के चलते वे दूसरे बैनर्स की फिल्मे साइन नहीं कर पा रहे थे। बॉलीवुड कैम्पो के गुटबाजी के कारण वे डिप्रेशन में आ गए थे, वही अब आरोप लग रहे हैं कि उन्हें 7 फिल्मों से निकाला गया था और दो फिल्में रिलीज नहीं होने दी गईं।

ad-s
ad-s