inner_banner

Fitness Tips / लॉकडाउन के दौरान घर में वर्कआउट के 5 आसान तरीके, जो आपको रखे फिट

News24 Bite

April 1, 2020 7:35 am

इस समय जब पूरा देश कोरोना वायरस महामारी के चलते अपने घर में बंद है, प्राइवेट सेक्टर में कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम मिल चुका है और पूरा समय सिर्फ घर में ही रहना है। वैसे जो लोग जिम जाते थे वे भी नहीं जा पा रहे। दोस्तों लंबे समय तक जवां और हेल्दी रहने के लिए फिट बॉडी और तेज दिमाग का होना बेहद जरूरी है तो आइए हम आपको कुछ वर्कआउट बता रहे है जिसे करके आप अपने को घर में भी फिट रख सकते है।

मल्टीटास्किंग बन जाये

कोरोना वायरस के वजह से आप सुबह या साम एक्सरसाइज करने के लिए बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप जब भी फोन पर बात कर रहे हो तो बैठे-बैठे फोन पर बात ना करें तथा बात करते लगातार टहलते रहे। घर में जब भी आप लैपटॉप पर काम कर रहे हो तो लैपटॉप लेकर बिस्तर पर लेटकर बिल्कुल काम ना करें। इसकी बजाए एक कुर्सी और टेबल पर बैठें एवं हर 30 मिनट में उठकर जरूर चलें लगातार बैठे ना रहें।

सुबह उठते ही पुशअप करें

इस समय आप वर्कआउट को बिल्कुल ना छोड़ें, भले ही आपको सुबह उठने में परेशानी आ रही हों। लेकिन इस बात को लेकर आपको अपनी फिटनेस को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, आप सुबह जब भी जगे 12-12 के तीन सेट पुशअप करे, साम में भी कर सकते है।

स्क्वाट (squats) करे

आप रोजाना 10-10 के तीन सेट squats जरूर लगाए यह घर पर करने वाला सबसे आसान एवं फायदेमंद वर्कआउट है इसको करने से आपकी मांसपेशियों को अच्छी हालत में रखने वाले हॉर्मोन्स सक्रिय हो जाते हैं और आपके पूरे शरीर में मज़बूती आती है। स्‍क्‍वैट्स से पैरों की चर्बी आसानी से घटाई जा सकती है।

Squats at Home

Crunches करे

आप Crunches के 20-20 के तीन सेट कर सकते है यह पेट की चर्बी कम करने में बहुत ही उपयोगी है, इसके लिए जिम या कही बाहर जाने की जरुरत नहीं है घर पर ही आप आसानी से कर सकते है।

Crunches at Home

फ्लैट और टोन्‍ड पेट के लिये प्लैंक (Plank) वर्कआउट जरूर करे

आप घर पर प्लैंक वर्कआउट कर सकते है यह काफी आसान होता है आप इसे रोज 1-1 मिनट का 3 सेट करे, इसको करने से आपके पेट से फालतू फैट खत्म हो जायेगा एवं आपका पेट बिल्कुल फ्लैट और टोन्‍ड हो जायेगा।

Plank Workout

अनुलोम विलोम एवं प्राणायाम तनाव और चिंता को कम करे

सुबह उठने के बाद फ्रेश होकर वर्कआउट करने से पहले आप अनुलोम विलोम एवं प्राणायाम जरुर करे यह आपके सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण है, इसको करने से आपको काफी लाभ मिलेगा जैसे फेफड़े शक्तिशाली होते है, सर्दी, जुकाम व दमा की शिकायतों से काफी हद तक बचाव, हृदय बलवान होगा, पाचन तंत्र को दुरुस्त करेगा, यह शरीर में शुद्ध ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाता है जिससे तनाव और चिंता को कम होगा इत्यादि।

ad-s
ad-s