inner_banner

योग से बढ़ेगा आत्मविश्वास : आचार्य अभिषेक

  • रिपोर्ट : दिव्यांश शेखर

News24 Bite

May 18, 2021 1:54 pm

मोतिहारी. वर्तमान समय में अपनी व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग संतोष पाने के लिए योग करते हैं। योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है योग बहुत ही लाभकारी है। योग न केवल हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुद्ध करता है।

मोटापे से परेशान लोगो के लिए योग फायदेमंद

आज बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद है। योग के फायदे से आज सब ज्ञात है, जिस वजह से आज योग विदेशों में भी प्रसिद्ध है।

सुकदेव दूबे योग ध्यान केन्द्र परसौनी खेम के तत्वावधान में चल रहे निःशुल्क नव दिवसीय योग शिविर का समापन विशेष रूप से आनलाईन के माध्यम से मंगलवार को किया गया।

योग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

वेद विद्यालय मोतिहारी के प्राचार्य सुशील कुमार पाण्डेय ने कहां वर्तमान समय में जहां सम्पूर्ण विश्व कोरोना महामारी से निपटने का रास्ता ढूंढ रहा है इस में सर्वप्रथम स्थान भारत का है क्योंकि इसके पास योग रूपी महान शस्त्र है जिससे मनुष्य अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है साथ ही साथ आत्मविश्वासी भी होता है ।

समापन सत्र में सूर्य नमस्कार को विशेष रूप से कराया गया छोटे बालकों को भी योग से जोड़ना अति आवश्यक है योग प्रशिक्षक आचार्य अभिषेक कुमार दूबे ने सूर्य नमस्कार सहित गोमुखासन , मण्डुकासन, ताड़ासन , गरुड़ासन , चक्रासन , इत्यादि आसन प्राणायाम का अभ्यास कराया ।

अन्य प्रशिक्षकों में आचार्य आशुतोष द्विवेदी , रोहन पाण्डेय , राहुल झा , प्रकाश मिश्र , सोनू द्विवेदी ने योगाभ्यास कराया । शिवमूर्ति पाण्डेय , उत्कर्ष पाण्डेय, प्रतिक , अभिजीत, सानू दूबे , अनमोल , साहिल , उमेश दूबे , राजनारायण मिश्र, दिव्यांश शेखर , रजनीश पाण्डेय , विकास पाण्डेय , मनीष पाण्डेय , आकाश पाण्डेय , महेश कुमार , अनिकेत कुमार , अभिजीत , सहित लगभग दो सौ से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन भाग लिए ।

ad-s
ad-s