inner_banner

भारत की सबसे महंगी सब्जी, कीमत 30 हजार रुपए किलो, खाने से कैंसर नहीं होगा

  • गुच्छी की कीमत 30 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है, बड़े होटलों में मनमाने दाम में बिकता है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुच्छी मशरूम बहुत पसंद है

News24 Bite

August 27, 2020 8:50 am

Most Costly Vegetable of India. हम सभी प्रतिदिन सब्जियों का सेवन करते है। बाजार में सीजन के अनुसार अनेकों प्रकार के सब्जी उपलब्ध है। लेकिन क्या आप जानते है कि भारत में मिलने वाली सबसे महंगी सब्जी कौन सी है? उसकी कीमत कितनी है?

तो हम आपको बता दे, भारत की सबसे महंगी सब्जी नाम गुच्छी (Yellow morel) है। इसका वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेंटा (Morchella esculenta) है। इसे स्पंज मशरूम भी कहा जाता है।

गुच्छी (Gucchi)

स्वाद में बेजोड़ और कई औषधीय गुणों से भरपूर इस सब्जी को स्थानीय भाषा में छतरी, टटमोर या डुंघरू भी कहा जाता है। यह हिमालय पर मिलने वाले जंगली मशरूम (Mushroom ) की एक प्रजाति है। इसकी मांग सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि यूरोप, अमेरिका, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में खूब होती है। गुच्छी की कीमत 30 हजार रुपये प्रति किलोग्राम है। इसमें विटामिन-बी, विटामिन-डी, विटामिन-सी और हद से ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते है। बता दे, दुनिया भर के रेस्टोरेंट्स में गुच्छी (Gucchi) के कबाब बेहद प्रसिद्ध हैं।

गुच्छी के नियमित उपयोग से दिल की बीमारियां नहीं होती

रिपोर्ट के अनुसार, लजीज पकवानों में गिनी जाने वाली औषधीय गुणों से भरपूर गुच्छी (Gucchi Mushroom) के नियमित उपयोग से दिल की बीमारियां नहीं होती हैं। दिल की बीमारियों से पीड़ित लोग अगर इसे रोज थोड़ी मात्रा में ले तो उन्हें फायदा होगा। इसे हिमालय के पहाड़ों से लाकर पहले अच्छी तरह सुखाया जाता है, फिर इसके बाद सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

जाने इसकी पैदावार कैसे होती है?

गुच्छी हिमाचल, कश्मीर और हिमालय के ऊंचे पर्वतीय इलाकों में ही पाया जाता है। यह बर्फ पिघलने के बाद उगती है। कहा जाता है कि इसकी पैदावार पहाड़ों पर बिजली की गड़गड़ाहट और चमक से निकलने वाली बर्फ से होता है। प्राकृतिक रूप से जंगलों में उगने वाली गुच्छी शिमला जिले के लगभग सभी जंगलों में फरवरी से लेकर अप्रैल माह के बीच तक ही मिलती है। इस कारण इन इलाकों में रहने वाले लोग सीजन के समय जंगलों में ही डेरा डालकर गुच्छी इकट्ठा करते हैं। और फिर इन्हे बड़ी-बड़ी कंपनियां और होटल वालों से मुंहमांगी कीमत पर बेच देते है।

गुच्छी (Gucchi)

गुच्छी मशरूम खाने के फायदे

  • इसको खाने से हृदय रोग नहीं होता है।
  • प्रोस्टेट स्तन कैंसर की आशंका को कम करता है।
  • ट्यूमर के इलाज में होने वाली कीमोथेरेपी से आने वाली कमजोरी को दूर करने में सहायक है।
  • यह हड्डियोंको मज़बूत बनाता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार है।
  • इसका उपयोग कई प्रकार की दवाएं बनाने में किया जाता है।
  • चीन में इस मशरूम का इस्तेमाल सदियों से शारीरिक रोगों/क्षय को ठीक करने के लिए किया जा रहा है ।
  • इसके सेवन से थकान और शरीर में पाए जाने वाले हानिकारक प्रभावों कम किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बहुत पसंद है गुच्छी मशरूम

वैसे तो दुनिया में मशरूम (Mushroom) की बहुत सी वैरायटी उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे ज्यादा डिमांड गुच्छी मशरूम की होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM, Narendra Modi) को गुच्छी मशरूम बहुत पसंद है।

ad-s
ad-s