inner_banner

बॉबी देओल की जीवनी, Bobby Deol Biography in Hindi

News24 Bite

January 27, 2022 9:41 am

Bobby Deol Biography in Hindi. बॉलीवुड एक्टर बॉबी देओल (Bobby Deol) आज पूरे 53 साल के हो चुके हैं। बता दे, बॉबी देओल बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र के छोटे बेटे है। उनका असली नाम विजय सिंह देओल है। बॉबी ने साल 1995 में आई फिल्म ‘बरसात’ से बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। फिल्म में बादल का किरदार निभाकर पहली ही फिल्म से बॉबी को देशभर में पहचान और फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड मिला लेकिन फिर वो मुकाम हासिल नहीं कर पाए जिसकी उम्मीद थी। अब बॉबी का करियर दोबारा पटरी पर लौट चुका है। चलिए जानते हैं उनकी लाइफ से जुड़े कुछ फैक्ट्स..

बरसात से डेब्यू

बॉबी देओल ने अपने करियर की शुरआत हिंदी सिनेमा में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म धर्मवीर से की थी। उसके बाद सही मायने में उनके करियर की शुरुआत साल 1995 में फिल्म बरसात से हुई।

Bobby First Debut Film Barsaat

काम मिलना भी बंद हो गया था

बॉबी ने अपने करियर में ‘गुप्त’ (1997), ‘सोल्जर’ (1998), ‘हमराज’ (2002), बादल, और अजनबी जैसी हिट फिल्मे दी है। लेकिन बीच में एक ऐसा वक्त भी था जब उन्हें काम मिलना बंद हो गया था। जो सफलता उनके भाई और पिता को फिल्मों में मिली वह बॉबी को नहीं मिल पाई जिसके बाद वह काफी लंबे समय तक फिल्मों से दूर रहे। 2011 में रिलीज फिल्म यमला पगला दिवाना से उनकि किस्मत ने एक बार फिर उनका साथ दिया और फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई, इस फिल्म में उनके साथ उनके पिता धर्मेंद्र और भाई सनी देओल मुख्य भूमिका में नज़र आए।

लेकिन 2018 में रिलीज ‘रेस-3’ में काम मिलने के बाद उनका करियर दुबारा चमका और फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि रेस 3 बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी। इसके बाद एक्टर यमला पगला दीवाना फिर से और हाउसफुल 4 में नजर आए। अपने फिल्मी करियर में बॉबी ने करीबन 45 फिल्मों में काम किया है।

OTT से मिली दोबारा पहचान

लगातार फ्लॉप फिल्मों के बाद बॉबी देओल को ओटीटी प्लेटफॉर्म का सहारा मिला। एक्टर साल 2020 में आई नेटफ्लिक्स की फिल्म क्लास ऑफ 83 (Class Of ’83) और एमएक्स प्लेयर की सीरीज आश्रम (Aashram) में नजर आए। आश्रम और आश्रम 2 में बाबा का किरदार निभाने वाले बॉबी को दर्शकों की खूब सराहना मिली।

Bobby Deol Family

बॉबी देओल का जन्म 27 जनवरी 1969 को मुंबई में हुआ था। उनकि माँ का नाम स्वर्गीय प्रकाश कौर है जिनकि मृत्यू के बाद धर्मेन्द्र ने बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी से शादी की । बॉबी देओल ने अपने स्कूल कि पढ़ाई मुंबई के जमनाबाई नर्सी स्कूल से की है और उन्होने अपने कॉलेज कि पढ़ाई मुंबई के ही मीठीबाई से पूरा किया है। बॉबी ने 1996 में तान्या आहूजा (Tanya Deol) से शादी की, उनके दो बेटे आर्यमान और धर्म है।

तान्या ‘द गुड अर्थ’ के नाम से एक फर्नीचर और होम डेकोरेटर स्टोर का संचालन कर रही हैं। बॉलीवुड के बड़े नामों के बीच इनका फर्नीचर स्टोर काफी लोकप्रिय है और खूब चलता भी है।

बॉबी देओल की पसंद-नापसंद ( Bobby Deol Favorite )

बॉबी देओल को खाने में मुंग कि दाल और लौकी कि सब्जी पसंद है और वह घर का खाना ही पसंद करते हैं। वह अपने भाई सन्नी देओल कि अदाकारी के बहुत बड़े फैन हैं और उनकि सारी फिल्में देखते हैं। बॉबी को अपनी अलमारी में कई किस्म की चीजें रखना पसंद है, उनके पास 1500 शर्ट, 250 ट्राउजर, 200 धूप के चश्में, 100 बेल्ट और 150 इत्र हैं जिन्हे वह अलग अलग जगह से लाए हैं। खेल में वह क्रिकेट और बैडमिंटन के शौकीन हैं। बॉबी देओल को फिल्में देखना भी काफी पसंद है, वह अपने खाली समय में फिल्में देखकर अपना समय बिताते हैं।

Bobby Deol Affairs, Girlfriend

बॉबी देओल के अपने के-स्टार के साथ अफेयर की बात करें तो फिल्मी सफर के दौरान उनका नाम कई अभिनेत्रीयों के साथ जोड़ा गया जिनमें प्रिया चटवाला, नीलम कोठारी जैसी अदाकाराओं का नाम शामिल है। यही नहीं, पूजा भट्ट से भी बॉबी देओल का नाम जोड़ा गया था और इन दोनों के बीच भी अफेयर की खबरें सामने आई थीं।

Bobby Deol Neelam Kothari

50 करोड़ की नेटवर्थ

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बॉबी देओल की करीबन 50 करोड़ की नेटवर्थ है। उनकी सालाना कमाई तकरीबन 8 करोड़ रुपए है। एक फिल्म के बॉबी 2 से 4 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। बॉबी की वाइफ तान्या का ‘द गुड अर्थ’ के नाम से खुद का फर्नीचर और होम डेकोरेशन का बिजनेस है। कई बॉलीवुड स्टार्स और बिजनसमैन उनके क्लाइंट हैं। तान्या ने 2005 में आई फिल्म ‘जुर्म’ और 2007 में आई ‘नन्हे जैसलमेर’ के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का भी काम किया है। इसके साथ ही ट्विंकल खन्ना के ‘व्हाइट विंडो’ स्टोर में तान्या के डिजाइन किए फर्नीचर और इंटीरियर डेकोर एक्सेसरीज लगे हैं।

रेस्त्रां और फार्महाउस के मालिक हैं बॉबी

मुंबई में बॉबी के दो चाइनीज रेस्त्रां हैं। एक का नाम Someplace Else है, जो साल 2006 से चल रहा है। इसके अलावा दूसरे रेस्त्रां का नाम ‘सुहाना’ है। कुछ समय तक बॉबी ने डीजे का काम भी किया था। हालांकि ये काम ज्यादा समय तक नहीं चल पाया। बॉबी का मुंबई के जुहू में एक लग्जरी घर है, जिसकी कीमत 8 करोड़ रुपए है। इसके अलावा पंजाब में उनका एक फार्महाउस भी है।

Bobby Deol Restaurant Someplace Else

लग्जरी कारों के शौक़ीन

बॉबी को लग्जरी कार और बाइक्स का हमेशा से शौक रहा है। उनके पास लैंड रोवर, फ्रीलैंडर 2, रेंज रोवर वोग, मर्सिडीज-बेन्ज एस-क्लास, पोर्शे कायेन जैसी लग्जरी कारें हैं।

ad-s
ad-s