inner_banner

नीतीश बनेंगे राष्ट्रपति ! मुख्यमंत्री का पद छोड़ अब सर्वोच्च कमान संभालने की बना रहे रणनीति

  • नीतीश बनेंगे राष्ट्रपति !

News24 Bite

February 22, 2022 10:05 am

PATNA. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नई पारी खेलने जा रहे हैं। ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि सियासी गलियारों में उठ रही है। खबर है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे!

बता दे, देश के 16वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई 2022 को खत्म हो जाएगा। ऐसे में देश के सर्वोच्च पद की कमान बिहार के सीएम नीतीश कुमार को दिलाने के लिए अभी से रणनीति बननी शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार को राष्ट्रपति बनाने की योजना चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (केसीआर) की है। चंद्रशेखर राव ने इसके लिए देश भर के नेताओं से समर्थन भी मांगना शुरू कर दिया है।

दरअसल, राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों ने अनौपचारिक बातचीत और बैठकें शुरू कर दी हैं।

विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के सर्वमान्य उम्मीदवार के लिए नीतीश कुमार का नाम सामने लाने की खबर है। दरअसल नीतीश कुमार की एक सर्वमान्य छवि रही है। नीतीश वर्ष 1989 में जब पहली बार सांसद बने तब से अब तक लगातार अजेय हैं। यानी 1989 से 2005 तक लोकसभा सदस्य रहने के बाद वे 2005 से लगातार बिहार के मुख्यमंत्री हैं। नीतीश भले 1994 के बाद से ही भाजपा के सबसे नजदीकी दल के नेता रहे हों लेकिन उनका शेष राजनीतिक दलों से भी मधुर सम्बंध बताया जाता है।

नीतीश की सर्वमान्य छवि और लंबे राजनीतिक अनुभव को अब विपक्षी एकता के रूप में राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में पेश करने की तैयारी है। अगर नीतीश के नाम पर देश के गैर कांग्रेसी विपक्षी दल एकमत हो जाते हैं तो उस स्थिति में कांग्रेस को भी अपने पाले में लाया जा सकता है। साथ ही अगर सब नीतीश के अनुरूप रहा तो उस स्थिति एनडीए के सहयोगी के नाते जदयू की ओर से भाजपा को भी नीतीश का समर्थन करने का अनुरोध किया जा सकता है।

हालांकि, अब नए समीकरणों के उभरने के बाद बिहार की सियासत में किस तरह का भूचाल आता है देखना दिलचस्प होगा !

ad-s
ad-s