inner_banner

Health Tips / जानिए चावल के पानी (मांड) के 10 फायदे, इसको पिने से कभी कैंसर नहीं होगा

News24 Bite

March 31, 2020 12:44 pm

लाइफ स्टाइल. हम भारत जैसे कृषि प्रधान देश में रहते है, तो जाहिर है लोगो को चावल बहुत पसंद है, खासकर उतर भारत के हर घर में दिन के खाने की शुरुआत चावल से ही होती है। चावल का पानी यानि मांड के बारे में तो सब जानते होंगे, लेकिन इसके क्या फायदे है उसकी जानकारी नहीं होने के कारन लोग चावल के पानी को फेंक देते है या इस्तेमाल नहीं करते, दोस्तों चावल का पानी या मांड अगर रोजाना की डाइट में शामिल किया जाए तो यह कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है तो दोस्तों आज हम चावल के पानी से होने वाले 10 फायदे के बारे में बताने जा रहे है वे इस प्रकार है :

शरीर को तुरंत एनर्जी देता है

जब चावल पक जाए तो आप उससे पानी यानि माड़ फेंकने के बजाए पीने के काम में लीजिए यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है इसमें कार्बोहइड्रेट भरपूर होता है, सुबह के समय माड़ को पीना एनर्जी बढ़ाने का सबसे बढ़ि‍या तरीका है, आप माड़ में घी और नमक उालकर पी सकते हैं यह स्‍वाद और सेहत दोनों के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

चावल के पानी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। यह शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती।

आपको डायरिया से बचाता है

जब भी घर में किसी को डायरिया जैसी समस्या हो तो आप उसे चावल का पानी दे यह डायरिया जैसी बीमारी में बेहद फायदेमंद है। चावल के पानी का सेवन करने से आप बहुत सी बीमारियों से बच सकते है।

बुखार में बहुत फायदेमंद है

जब भी वायरल इंफेक्शन या बुखार हो चावल के पानी का सेवन करे इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेगा।

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में चावल का पानी काफी मदद करता है, चावल में सोडियम की मात्रा बेहद कम होने के कारण इसे हाई ब्‍लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ि‍त लोगों के लिए सबसे अच्‍छे आहार में से एक माना जाता है।

शरीर को डिहाइड्रेशन से बचता है

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होना डिहाइड्रेशन के रूप में सामने आता है, इस समय आप चावल का पानी अधिक से अधिक मात्रा में पिए जिससे आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

त्‍वचा को चमकदार बनाता है

आप अपने त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग कर सकते है, इसके लिए आप कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर रखे फिर धो ले, यह उपाए दिन में एक बार जरूर करे जिससे आप जल्दी ही चमकीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

दाग-धब्बों में कमी करता है

चावल का गुनगुना पानी चेहरे पे लगाने से चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बों कम हो जाते है।

बालों के लिए फायदेमंद

चावल का पानी बालों की चमक बढ़ाने, उन्हें टूटने से बचाने एवं उन्हें बढ़ने में सहायता करता है। चावल के इस पानी को शैम्पू के बाद कंडिशनर की तरह ही बालों में लगाएं, काफी फायदा होगा।

कैंसर नहीं होगा

चावल के पानी का नियमित सेवन करने वालों को कभी कैंसर का रोग नहीं होता। यह पानी शरीर के तापमान को संतुलित रखने में भी कारगर है। इस पानी की सबसे अच्छी बात है कि इसे पीने से शरीर में रक्त का संचार अच्छा रहता है, तो यदि किसी को लो-ब्लड प्रेशर की तकलीफ हो तो उसे इसका सेवन करना चाहिए।

ad-s
ad-s